WhatsApp won’t support any of these phones after November 1st, 2021

WhatsApp दुनिया का सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप है। लेकिन अपनी विशाल पहुंच के बावजूद, WhatsApp हमेशा के लिए हमारे सभी डिवाइस को सपोर्ट नहीं कर सकता है। कंपनी नियमित रूप से WhatsApp को अपडेट करती रहती है ताकि इसे और अधिक सुरक्षित बनाया जा सके और इसी कोशिश के हर बार कुछ पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम का सपोर्ट भी समाप्त करना पड़ता है इसी क्रम में  कुछ पुराने सपोर्टिंग डिवाइस की लिस्ट 1 नवंबर, 2021 को एक बार फिर घटने वाली है। इस नवंबर से, व्हाट्सएप अब एंड्रॉइड 4.0 चलाने वाले डिवाइस को सपोर्ट  नहीं करेगा। जबकि अन्य सपोर्टिंग OS में iOS 10 या नया और KaiOS 2.5.1 शामिल है।

WhatsApp ने एंड्राइड के पुराने डिवाइस के लिए सपोर्ट खत्म किया

Google ने 18 अक्टूबर, 2011- लगभग दस साल पहले Android 4.0 Ice Cream Sandwich की शुरुआत की थी। इस बात की बहुत कम संभावना है कि आप अभी भी इतना पुराना फ़ोन (Android 4.0.4) उपयोग कर रहे होंगे, परन्तु फिर भी अब इस ऑपरेटिंग सिस्टम पर WhatsApp अपना सपोर्ट ख़त्म करने जा रहा है । अब से Android 4.1 जेली बीन (जिसे Google ने 2021 में जारी किया था) WhatsApp की सपोर्ट लिस्ट में सबसे अंतिम होगा और वैसे भी अभी के लिए आप इस पर WhatsApp का उपयोग जारी रख सकते हैं।

इसके साथ ही Apple ने 2016 में लांच iPhone 7 और iPhone 7 Plus के साथ iOS 10 को रोल आउट किया। अच्छी खबर यह है कि Apple का सपोर्ट अन्य डिवाइस की तुलना  में अधिक समय रहता है। यदि आप भी iPhone 4 या iPhone 4S को उपयोग कर रहे हैं, तो यह डिवाइस को अपग्रेड का समय हो सकता है। यदि आप व्हाट्सएप का उपयोग नहीं करते हैं, तो हो सकता है कि आप इसमें से कुछ और साल निकाल सकें।

किन iPhone मॉडल को कम से कम iOS 10 में अपग्रेड किया जा सकता है:

iPhone 5, iPhone 5C, iPhone 5S, iPhone 6, iPhone 6 Plus, iPhone SE (1st Gen), iPhone 6S, iPhone 6S Plus, iPhone 7, iPhone 7 Plus, iPhone 8, iPhone 8 Plus, iPhone X, iPhone XR , iPhone XS, iPhone XS Max, iPhone 11, iPhone 11 Pro, iPhone 11 Pro Max, iPhone SE (2nd-gen), iPhone 12, iPhone 12 mini, iPhone 12 Pro, iPhone 12 Pro Max

संभावना यह भी है की यह नियम किसी भी अमेरिकी पाठकों पर लागू नहीं होगी, व्हाट्सएप भी KaiOS 2.5.1 या बाद के संस्करण चलाने वाले फोन का समर्थन करता है। इसमें JioPhone और JioPhone 2 शामिल हैं, जो भारत में उपलब्ध हैं।

यदि आप भी पुराने फ़ोन यूजर है और इस whatsapp न्यूज़ के बाद WhatsApp का उपयोग जारी रखने के लिए अपग्रेड करने की आवश्यकता है, तो यह प्रक्रिया अपेक्षाकृत आसान है। जब तक आप iPhone से iPhone या Android से Android पर जा रहे हैं, तब तक आप आसानी से अपना चैट हिस्ट्री को ट्रांसफर कर सकते हैं। व्हाट्सएप ने अपनी वेबसाइट पर पूरी प्रोसेस की डिटेल्स को पब्लिश किया। दिए गए पेज पर आप अपनी भाषा में पूरी प्रोसेस पढ़ सकते है |

यदि आप IOS से Android पर ट्रांसफर करने के बारे में सोच रहे हैं, तो कंपनी इसे संभव बनाने के लिए जल्दी ही एक नया tool पेश करने वाली है।कंपनी ने  Samsung’s Galaxy Fold 3 and Flip 3  की घोषणा के दौरान इस फीचर को पेश करने की बात कही | व्हाट्सएप आपको आईफोन और एंड्रॉइड के बीच पूरी चैट हिस्ट्री ट्रांसफर करने देगा, लेकिन यह फीचर एक बार में सभी के लिए उपलब्ध नहीं होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here