WhatsApp पर एक मैसेज लोगो द्वारा काफी फॉरवर्ड किया जा रहा है जिसमे Amazon online शौपिंग साईट की लिंक दी गई है जिसमें आपसे कुछ व्यक्तिगत जानकारी पूछी जाएगी और उनका जबाब देकर अमेज़न से फ्री गिफ्ट मिलने का दावा किया जा रहा है|

अभी हाल ही में WhatsApp पर एक मैसेज लोगो द्वारा काफी फॉरवर्ड किया जा रहा है जिसमे Amazon ऑनलाइन शौपिंग साईट की लिंक दी गई है| यह साईट उपयोगकर्ताओं को अमेज़न को 30वीं वर्षगांठ उत्सव पर एक सर्वेक्षण लेने के लिए कहता है और मुफ्त उपहार देने का दावा करता है। साईट ओपन कर उपयोगकर्ताओं को एक सर्वेक्षण भरने और उसके बाद लगभग 20 लोगों या 5 WhatsApp ग्रुप में इस लिंक को शेयर करने के लिए कहता है।

Amazon 30th anniversary celebrations – Free gifts for everyone from www.amazon.com. से सभी के लिए मुफ्त उपहार। जब उपयोगकर्ता संदेश पर क्लिक करते हैं, तो एक नई विंडो खुलती है, जिसमें कहा गया है, “बधाई हो, आपको हमारे सर्वेक्षण में भाग लेने के लिए चुना गया है। इसमें केवल एक मिनट लगेगा, और आपको एक शानदार पुरस्कार मिलेगा|

Amazon 30th anniversary celebrations

Amazon लिंक को ओपन करने पर उपयोगकर्ताओं को “सेवा की गुणवत्ता में सुधार” से संबंधित चार सवालों के जवाब देने के लिए कहता है। कुछ सवालों में शामिल हैं- आपकी उम्र क्या है? आपका लिंग क्या है? और आप अमेज़न की सेवा को कैसे रेट करते हैं? इसके अतिरिक्त, वेबसाइट उपयोगकर्ताओं से यह भी पूछती है कि क्या वे Android या iPhone उपयोगकर्ता हैं?

उपयोगकर्ता द्वारा उत्तर सबमिट करने के बाद,  कुछ गिफ्ट बॉक्स की इमेज स्क्रीन पर दिखाई देगा, जिनमें से किसी एक को चुनना होगा। इसके बाद यह वेबसाइट उपयोगकर्ताओं को 5 व्हाट्सएप ग्रुप्स या 20 दोस्तों के साथ क्विज़ को शेयर करने के लिए कहती है और उन्हें एक ऐप डाउनलोड करने और अपना पता दर्ज करने के लिए कहती है। फिर 5-7 दिनों के भीतर गिफ्ट भेजने का वादा किया जाएगा।

Amazon 30th anniversary celebrations – Free gifts for everyone from www.amazon.com लिंक को ओपन करने पर यह वेबसाइट एक अन्य वेबसाइट-http://amazaome.xyz/amazonhz/tb.php?v=ss1616733 पर परिवर्तित हो जाती है जो की पूर्णतया फर्जी वेबसाइट है, ऐसी वेबसाइटों पर कोई भी जानकारी प्रदान करना खतरनाक है क्योंकि इससे आपके व्यक्तिगत डेटा और वित्तीय धोखाधड़ी का नुकसान हो सकता है, इसलिए उपयोगकर्ताओं को सलाह दी जाती है कि वे इस तरह के वेबसाइट पर कोई भी जानकारी न दे और ना ही ऐसे ऐप को डाउनलोड करें। इस तरह की फर्जी वेबसाइट और एप्प का उपयोग करके  हैकर्स आपके डिवाइस पर मैलवेयर इंस्टॉल करने के लिए इन लिंक का भी उपयोग कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here