Vi (Vodafone Idea) shutter down 3G services in Delhi from 15th Jan 2021

एक रिपोर्ट के अनुसार Vi (VodaPhone Idea) 15 जनवरी 2021 से दिल्ली में अपनी 3G services को बंद करने जा रही है। कंपनी ने कथित तौर पर दिल्ली में अपने 3G services के बंद होने के बारे में दिल्ली में अपने ग्राहकों को संदेश भेजे हैं।

गैजेट्स 360 की एक रिपोर्ट के अनुसार, Vi (VodaPhone Idea) ने 15 जनवरी, 2021 से पहले अपने फोन पर निर्बाध सेवा प्राप्त करने के लिए अपने मौजूदा सिम को 4G में अपग्रेड करने के लिए दिल्ली में अपने ग्राहकों को सूचित किया है। दिल्ली में Vi (VodaPhone Idea) ग्राहकों द्वारा भेजे गए SMS को गैजेट्स 360 द्वारा एक्सेस किया गया है जिसमें कहा गया है कि Vi ग्राहक बिना डाक्यूमेंट्स के मुफ्त 4G सिम में अपग्रेड कर सकते हैं।

वोडाफोन आइडिया के पास दिल्ली में 900 मेगाहर्ट्ज बैंड के 10 मेगाहर्ट्ज, 1800 मेगाहर्ट्ज बैंड के 18.6 मेगाहर्ट्ज, 2100 मेगाहर्ट्ज बैंड के 5 मेगाहर्ट्ज और दिल्ली टेलिविजन सर्कल में 2500 मेगाहर्ट्ज बैंड के 20 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम होल्डिंग्स हैं।

कंपनी ने इस साल की शुरुआत में दिल्ली में अपने ग्राहकों को सूचित किया था कि वह दिल्ली में सिर्फ 4G नेटवर्क में अपग्रेड कर रही थी और ग्राहकों से अपने हैंडसेट नेटवर्क सेटिंग्स में पसंदीदा नेटवर्क प्रकार के रूप में 4G का चयन करने का आग्रह कर रही थी। 4G अप-ग्रेडेशन अब दिल्ली में एक प्लान के अनुसार आगे की ओर बढ़ रहा है जिससे दिल्ली में जल्द ही 3G सेवाओं की शटरिंग देखने को मिलेगी|

यदि आपके पास 3G  Vi SIM है, और 15 जनवरी 2021 तक आप 4G  Vi SIM में अपग्रेड नहीं करते, तो आप इंटरनेट सेवाओं का उपयोग नहीं कर पाएंगे, हालांकि कॉलिंग सेवाएं सुलभ होंगी, जो दिल्ली में 2G सेवाओं को बनाए रखेंगे। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) के वायरलेस सब्सक्राइबर बेस डेटा के अनुसार अक्टूबर 2020 में कंपनी के दिल्ली में लगभग 16.12 मिलियन ग्राहक थे। विशेष रूप से, दिल्ली दूरसंचार सर्कल में Vi के राजस्व का 30 प्रतिशत है और यह Vi (VodaPhone Idea) के लिए 7 वां सबसे अधिक प्राथमिकता वाला सर्कल है।

कंपनी ने कुछ दिनों में मुंबई में 2100 मेगाहर्ट्ज बैंड से अतिरिक्त 5 मेगाहर्ट्ज बैंड की सफल तैनाती की घोषणा की, जिसने मुंबई में सभी साइटों पर 3G स्पेक्ट्रम के 4G स्पेक्ट्रम के रिफर्मिंग के माध्यम से अपने 4G स्पेक्ट्रम को बढ़ाया। Vi (VodaPhone Idea) ने मुंबई में 3G ग्राहकों को दोनों सेवाओं को जारी रखते हुए 4G सिम पर मुफ्त अपग्रेड की पेशकश की थी।

Vi (VodaPhone Idea) ने हाल ही में बेंगलुरू में 3 G स्पेक्ट्रम को सफलतापूर्वक 4 G स्पेक्ट्रम के लिए रिफर्म्ड किया, 3200 साइटों में से 4 G क्षमता को बढ़ाते हुए बेंगलुरु में 2 G सेवाओं की पेशकश जारी रखी। बेंगलुरु में 3 जी सेवाओं की छूट अगस्त में वापस आ गई थी जब एथेर एनर्जी ने दावा किया था कि Vi 27 अगस्त तक चेन्नई और बेंगलुरु में 3G सेवाओं को बंद कर रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here