Twitter ने हाल ही में एक और वर्ल्नेर्व्लिटी (vulnerability) के बारे में खुलासा किया है की जो Google Android Device से सम्बंधित है जो की आपके प्राइवेट मेसजेस को expose कर सकता | Twitter ने आगे बताया है कि एंड्राइड प्लेटफार्म के माध्यम से, Android के 8 और 9 ऑपरेटिंग सिस्टम में एक Security Flaw मौजूद है जो Twitter DMs को expose कर सकता है। इसके बाद ट्विटर ने एक सिक्यूरिटी फिक्स के साथ एंड्राइड उपयोगकर्ताओं के लिए ट्विटर को भी अपडेट किया है|

Android Flaw, Twitter DMs को expose कर सकता है [Android Flaw Could Expose Twitter DMs]

Twitter ने अपने उपयोगकर्ताओं को सुचना के द्वारा एंड्रॉइड में एक serious security flaw का खुलासा किया है जो Twitter DMs को expose कर सकता है। Twitter ने सभी संभावित vulnerable यूजर के लिए एक online news के माध्यम से अलर्ट जारी किया है  यह भी पता चला कि vulnerability  मूल रूप से सिर्फ एंड्रॉइड 8 और 9 के operating system के लेवल पर प्रभावित करती है। ट्विटर ने यह भी बताया है की यह वर्ल्नेर्व्लिटी (vulnerability) ट्विटर की नहीं वल्कि सिर्फ एंड्राइड के 8 और 9 ऑपरेटिंग सिस्टम में है, IOS डिवाइस पूरी तरह से सुरक्षित है| परन्तु वर्ल्नेर्व्लिटी का दुरूपयोग ट्विटर उपयोगकर्ताओं को प्रभावित कर सकता है।

Twitter DMs क्या है?

Android, ट्विटर को कैसे प्रभावित कर सकता है? [How Android can affect Twitter]

“यह वर्ल्नेर्व्लिटी (vulnerability), Attacker को आपके डिवाइस पर इनस्टॉल किये गए malicious app के माध्यम से, एंड्राइड सिस्टम को पूर्ण प्रोटेक्ट करने वाली परमिशन के विरुद्ध आपके डिवाइस पर निजी ट्विटर डेटा (जैसे डायरेक्ट मैसेज) को एक्सेस करने की अनुमति दे सकती है|”

“This vulnerability could allow an attacker, through a malicious app installed on your device, to access private Twitter data on your device (like Direct Messages) by working around Android system permissions that protect against this”.

जबकि ट्विटर ने आश्वासन दिया कि अधिकांश एंड्रॉइड यूजर (96%) पहले से ही पैच किए गए डिवाइस चला रहे हैं, जबकि शेष 4% संभावित रूप से असुरक्षित हो सकते हैं। इसके अलावा, सावधानी के साथ, उन्होंने सभी संवेदनशील यूजर के लिए इन-ऐप अलर्ट प्रदर्शित किया है।

twitter security update Aug2020

Android vulnerability की खोज के बाद, Twitter ने फिक्स को शामिल करने के लिए ट्विटर android app को भी अपडेट किया। हालांकि, उन्होंने स्पष्ट रूप से यह नहीं बताया कि उन्होंने इस बग (Bug) को कब औए कैसे पहचाना हैं। बहरहाल, यहां उल्लेख करने के लिए जो महत्वपूर्ण है बात यह है कि ट्विटर ने आश्वास्ठ किया है कि – बग (Bug) के द्वारा अभी तक किसी भी ट्विटर अकाउंट का दुरूपयोग नहीं हुआ है।

Android सुरक्षा उल्लंघन के सम्बन्ध में, ट्विटर ने कहा-

“आपकी गोपनीयता और विश्वास हमारे लिए महत्वपूर्ण है और हम ट्विटर पर आपके डेटा को सुरक्षित रखने के लिए काम करना जारी रखेंगे।”

 “Your privacy and trust are important to us and we will continue working to keep your data secure on Twitter.”

हालांकि, जैसा सुरक्षा को सुनिश्चित करने और जोखिम को खत्म करने के लिए विभिन्न सुरक्षा उपायों को नियुक्त किया है। इनमें अन्य ऐप को ट्विटर इन-ऐप डेटा तक पहुंचने से रोकने के लिए ऐप को अपडेट करना शामिल है। इन सिक्यूरिटी फिक्स में standard OS security से हटकर अन्य सिक्यूरिटी फिक्स शामिल हैं। इसके अलावा, उन्होंने सभी एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं से आग्रह किया है की वे अपने ऐप को नवीनतम संस्करण (latest version) में अपडेट करते रहे। जहाँ iOS और Twitter web version के यूजर्स इस इस exploit से सुरक्षित हैं।

हमें कमेंट में अपने विचार बताएं….!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here