CoWin Registration for vaccination

देश में COVID-19 टीकाकरण का दूसरा चरण शुरू हो गया है, इसमें पंजीयन कैसे करवाना है? पंजीयन के लिए कौन से डॉक्यूमेंट आवश्यक है? और भी बहुत कुछ जो आप सभी को जानना आवश्यक है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार कोरोनावायरस टीकाकरण का दूसरा चरण सोमवार 1 मार्च 2021 से शुरू हो गया है । लाभार्थियों को Co-Win 2.0 पर वैक्सीनेसन के लिए खुद को पंजीकृत कराना आवश्यक होगा। COVID-19 टीकाकरण का पहला चरण 16 जनवरी को शुरू हुआ था , जिसमें 30 करोड़ लाभार्थियों को वेक्सिन लगाने का लक्ष्य रखा गया था।

COVID-19 वैक्सीनेसन के दूसरे चरण में, 60 वर्ष से अधिक आयु के लोग एवं 45 वर्ष से अधिक आयु के वे लोग जिनका अन्य बीमारियों का इलाज चल रहा है को कोविद -19 वायरस के खिलाफ टीका लगाया जाएगा।

Co-Win 2.0 विशेषताएं

Co-WIN 2.0 में कुछ उन्नत विशेषताएं हैं जो 1 मार्च से पंजीकृत करने में लाभार्थियों की सहायता करेंगे। Co-WIN 2.0 एप्प में निहित विशेषताएं नीचे सूचीबद्ध है|

  • Co-WIN ऐप के नवीनतम संस्करण में GPS- इनेबल सेटिंग है।
  • टीकाकरण के लिए खुद को पंजीकृत करने के लिए वॉक-इन-प्रावधान होगा। इसमें आप टीकाकरण  स्थल पर स्वयं जाकर भी पंजीकरण कर सकते हैं।
  • इसके अलावा, आप एक मोबाइल फोन से चार लोगो के लिए एक साथ पंजीयन भी कर सकते हैं।
  • इसमें आपको टीकाकरण की तारीख और अपनी पसंद का केंद्र चुनने का विकल्प मिलेगा।

Co-Win 2.0 पर पंजीकरण कैसे करें?

Co-Win 2.0 पर पंजीकरण करने के लिए, नीचे दिए गए आसन से स्टेप्स का पालन करें:

चरण 1: Co-Win एप्प या आरोग्य सेतु एप्प या आधिकारिक वेबसाइट https://www.cowin.gov.in/home  पर जा कर लॉग-इन करें ।

चरण 2: अब, अपना मोबाइल नंबर या आधार नंबर दर्ज करें।

चरण 3: सम्बंधित एप्प या साईट पर अकाउंट ओपन करने के लिए आपको एक ओटीपी (OTP) प्राप्त होगा।

चरण 4: अपना नाम, उम्र, लिंग एवं अपने पहचान सम्बंधित जानकारी भरकर सुरक्षित कर दे|

चरण 5: यदि आपकी आयु 45 वर्ष या अधिक है और किसी गंभीर बीमारी का इलाज करवा रहे है तो आपको अपने बीमारी सम्बंधित डॉक्टर के सर्टिफिकेट की जानकारी भी भरना होगी|

चरण 6: पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करने के बाद, अपने चुने हुए टीकाकरण केंद्र पर निर्धारित दिन और समय का स्लॉट मिलेगा उस समय पर अपना टीकाकरण करवाएं।

चरण 7: टीकाकरण करवाने के बाद, आपको एक सम्बंधित आईडी (ID) मिलेगी जिसके माध्यम से आप अपना टीकाकरण प्रमाणपत्र प्राप्त कर सकते हैं।

CoWin 2.0 पंजीकरण प्रक्रिया के लिए आवश्यक दस्तावेज

वे लोग जिनका अन्य बीमारियों का इलाज चल रहा है या कोमॉबिड  (comorbidities)  है साथ ही 45 वर्ष से अधिक आयु के हैं, उन्हें अपनी कोमॉबिड स्थिति या बीमारी का विवरण व एक चिकित्सा प्रमाण देना होगा इस   चिकित्सा प्रमाण पत्र को सम्बंधित साईट पर अपलोड करना आवश्यक है|

जो लोग 60 वर्ष से अधिक आयु के हैं और वे अपना पंजीयन खुद नहीं कर सकते तो वे जान सुविधा केंद्र या कॉमन सर्विस सेंटर जाकर भी अपना पंजीयन करवा सकते है,  उन्हें टीकाकरण प्रक्रिया के लिए अपना आधार कार्ड या वोटर आईडी कार्ड या एक फोटो आईडी कार्ड साथ ले जाना होगा।

क्या आपको टीकाकरण के लिए भुगतान करने की आवश्यकता है?

सभी सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर आपको मुफ्त में कोविद -19 टीकाकरण दिया जाएगा। हालांकि, निजी स्वास्थ्य केंद्रों पर टीकाकरण करवाने वाले लोगों को ‘पूर्व-निर्धारित शुल्क’ का भुगतान करना आवश्यक होगा।

टीकाकरण की यह प्रक्रिया 1 मार्च से 10,000 सरकारी केंद्रों और 20,000 से अधिक निजी केंद्रों पर शुरू हो चुकी है |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here