Facebook fail in data policy, again trapped in data privacy in 2020.

क्या आप फेसबुक के नए फीचर – Off Facebook Activity के बारे में जानते है?
Facebook ने ये फीचर फरवरी के पहले सप्ताह में ऐड किया है, जिसके बारे में बहुत सारे लोग नही जानते है, क्या ये फीचर सुरक्षित है ? या फिर यूजर की प्राइवेसी या पर्सनल डाटा में सेंध लगाने की कोई नई तकनीक है ?

इससे पहले September 2018 में फेसबुक पर लोगो की पर्सनल जानकारी और डाटा उल्लंघन के आरोप लग चुके है विश्व के कई बड़े देशो ने फ़ेसबुक के इस रबैये पर आपत्ती भी जताई है| अकेले यूरोपीय संघ में तीन मिलियन लोगों को प्रभावित किया,जो की फेसबुक के इतिहास में सबसे बड़ी सुरक्षा खामी बताई जाती है |

The Telegraph के अनुसार , इस सुरक्षा उल्लंघन , जिसमें फेसबुक द्वारा उपयोगकर्ताओं की पहचान की पुष्टि करने के लिए उनके पासवर्ड की आवश्यकता के बिना डिजिटल “एक्सेस टोकन” का इस्तेमाल किया गया था| पूरी दुनिया में लगभग 29 मिलियन लोगों के नाम, फोन नंबर और ईमेल पते उजागर किए और उनमें से 14 मिलियन से अधिक यूजर का अंतरंग डेटा, अन्य कई गोपनीय जानकारी और व्यक्तिगत पहचान की चोरी होने का अनुमान है |

आज हम बात कर रहे है फेसबुक के नए फीचर – Off Facebook Activity के बारे में, जैसे की इस एक्टिविटी के नाम से ही क्लियर है की ये कोई ऑफ मोड़ एक्टिविटी फीचर है , पर ये है क्या ?

Facebook अब आपको ऑफ लाइन मोनिटरिंग और ट्रैक कर रहा है, ऑफ लाइव मतलब जब आप फेस बुक इस्तेमाल नहीं करते है बल्कि इसके अलावा अपने मोबाइल पर अन्य कोई दूसरी एप्पलीकेशन यूज़ कर रहै होते है तब …मतलब आप अपने मोबाइल मी कौन -कौन सी एप्लीकेशन यूज़ करते है , यदि आपने Amazon Shopping एप्प ओपन करके क्या सर्च किया या क्या आर्डर किया, बैंकिंग एप्प से क्या और किसे ट्रान्जेक्सन किया आदि |

शायद आप भरोसा नही करेंगे परतु यंहा मैं जो आप्शन बताऊंगा उससे चेक करके आप खुद जान जाएंगे के फेसबुक ने अभी तक आपकी किस किस एक्टिविटी को ट्रैक और मोनिटर किया है।

तो आइए फेसबुक ओपन करके सबसे पहले सेटिंग्स पर जाईये—- (दाहिने छोर पर, ऊपर 4 लाइन्स)

facebook settings
facebook settings

1-Settings-> Off Facebook Activity->

Off Facebook Activity
Off Facebook Activity

यंहा आप खुद ही देख सकते है आपके द्वारा सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाने बाले एप्प (PayTM, Banking App, Online Store App, and many othes) इस लिस्ट में दिख जाएंगे।

off activity facebook
More Option


2-तो सबसे पहले Clear History ऑप्शन को क्लिक करके इस हिस्ट्री को समाप्त करे।
3-इसके बाद … More Option पर क्लिक करे।


4-इसके बाद Manage Future Activity पर क्लिक करे।

Manage Future History
Manage Future History


5-इसके बाद एक और स्क्रीन ओपेन होगी उस पर भी Manage Future Activity पर क्लिक करे।

Manage Future Activity
Manage Future Activity


6-Future Off-Facebook Activity पर दिए गये बटन को ऑफ करे।

Future Off-Facebook Activity
Future Off-Facebook Activity


7-अगली स्क्रीन आने पर उस पर Turn Off पर क्लिक करे।

future activity Turn Off
Future off facebook activity
Future off facebook activity

इस तरह से आप Future Off Facebook Activity को बंद कर सकते है।

आप सभी को कभी कभार समय निकाल कर मोबाइल में इंस्टॉल सभी एप्प्स की सेटिंग्स को चेक करते रहना चाहिए और इस तरह की या बे-मतलब की परमिशन को बंद (deny) कर देना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here