cowin covid 19 corona virus vaccination

Co-Win कोविद -19 वैक्सीन पंजीकरण के लिए पंजीकरण 1 मार्च को सुबह 9 बजे से ओपन हो गया और प्रति दिन दोपहर 3 बजे तक खुला रहेगा।

फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं को टीका लगाने के बाद, भारत सरकार ने कोविद -19 टीकाकरण के अगले चरण की शुरुआत कर दी है। अभी वरिष्ठ नागरिको (60 वर्ष से अधिक) और 45 वर्ष या उससे अधिक आयु के वे लोग, जो कि कोमॉबिड वाले हैं, वे सभी टीकाकरण कराने के लिए पंजीकरण करा सकते हैं। नागरिकों को पंजीकरण और बुकिंग में मदद करने के लिए एक यूजर्स गाइड केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) की वेबसाइटों पर अपलोड की गई है।

यहां एक गाइड है जिसका पालन कर आप अपने घर के बुजुर्गों का पंजीयन करने के लिए कर सकते हैं। वेक्सिनेसन के अगले चरण में, पंजीकरण के लिए भी इन निर्देशों का पालन व उपयोग कर सकते हैं।

नागरिक स्वयं को या आरोग्य सेतु (Aarogy Setu) ऐप के माध्यम से रजिस्टर करने के लिए वेबसाईट http://www.cowin.gov.in पर जा सकते हैं, जिसमें Co-Win ऐप को इंटीग्रेटे किया गया है। लाभार्थी पंजीकरण के लिए गूगल प्ले स्टोर (google play store) पर कोई भी Co-Win ऐप नहीं है क्योंकि यह ऐप केवल स्वास्थ्य प्रशासनिक अधिकारियों के लिए है।

टीकाकरण पंजीकरण 1 मार्च को सुबह 9 बजे से ओपन है और हर दिन दोपहर 3 बजे तक खुले रहेंगे।

Aarogya Setu या Cowin.gov.in वेबसाइट खोलें।

https://Cowin.gov.in

अपना मोबाइल नंबर डालें और ओटीपी (OTP) पर क्लिक करें। अपने मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें और वेरीफाई (Verify) बटन पर क्लिक करें।

cowin registration

आरोग्य सेतु ऐप में, Co-Win टैब पर जाएं, और टीकाकरण टैब पर क्लिक करें। आगे बढ़ें पर टैप करें।

अब, एक रजिस्ट्रेशन पेज ओपन होगा जहां आपको फोटो आईडी का प्रकार (ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, वोटर कार्ड), रजिस्ट्रेशन की संख्या और उस पर अपना पूरा नाम, व्यक्ति के लिंग और आयु की जानकारी देनी होगी।

Registration for vaccination

यदि आप जिस व्यक्ति के लिए पंजीकरण कर रहे हैं वह वरिष्ठ नागरिक है, तो रजिस्टर बटन पर क्लिक करें। यदि आप किसी व्यक्ति को कोमॉर्बिडिटीज के रूप में पंजीकृत कर रहे हैं, तो आपको यह पूछने पर “हाँ” पर क्लिक करना होगा कि “क्या आपके पास कोई कॉमरेडिटीज़ (पहले से मौजूद चिकित्सा स्थितियाँ) हैं”। अपॉइंटमेंट के लिए 45 वर्ष से 60 वर्ष के बीच के लोगों को मेडिकल प्रमाण पत्र ले जाना होगा। एक बार रजिस्टर होने के बाद, एक कन्फर्मेशन मेसेज आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा।

रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पूरी होने पर, स्क्रीन पर आपके अकाउंट की जानकारी प्रदर्शित होगी| कोई भी व्यक्ति एक रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर से अधिकतम चार और लोगों को जोड़ सकता है। आप ऐड बटन ’पर क्लिक कर इसमें अन्य व्यक्तियों का विवरण भी दर्ज कर सकते हैं।

Cowin add more person

रजिस्टर्ड नामों के विवरण के सामने आपको “एक्शन”(Action) का एक कॉलम दिखाई देगा। इसके नीचे, आपको एक कैलेंडर आइकन दिखाई देगा, इसमें अपनी सुविधानुसार एक तारीख को चुने और उसे शेड्यूल करने के लिए उस पर क्लिक करें।

Cowin Schedule appointment

इसके बाद एक “Book Appointment for Vaccination” पेज ओपन हो जाएगा। यहाँ पर अपना राज्य / संघ राज्य क्षेत्र, जिला,  ब्लॉक और पिनकोड जैसे विवरण दर्ज करें। इन सभी विवरणों को दर्ज करने के बाद, “सर्च” बटन पर क्लिक करें।

आपके चुने गए शहर के स्थान पर टीकाकरण केंद्रों की सूची दिखाई देगी। आप उनमें से किसी एक टीकाकरण केंद्र को चुन सकते हैं और फिर इन केंद्रों पर उपलब्ध टीकाकरण की तारीखों को देख सकते हैं। यदि स्लॉट और तारीखों के आप्शन उपलब्ध हैं, तो आप अपनी सुविधानुसार किसी एक का चयन कर सकते हैं। आप अगले हफ्ते की तारीखें भी चुन सकते हैं और अंत में “बुक” आप्शन पर क्लिक करें।

vaccination center

एक ” अपॉइंटमेंट कन्फर्मेशन” (Appointment Confirmation) पेज पर बुकिंग की जानकारी दिखाई देगी। यदि आपके द्वारा दी गई सभी जानकारी सही है तो आप “कन्फर्म” पर क्लिक कर आगे बढे अथवा परिवर्तन करने के लिए “बैक” पर क्लिक कर सकते हैं।

अंत में, एक “अपॉइंटमेंट सक्सेसफुल” (Appointment Successful) पेज पर सभी विवरण दिखाई देगा जिसे आप डाउनलोड कर सुरक्षित कर ले या इसका प्रिंट ले ले।

यदि आप कुछ कारणों के कारण आप अपने अपॉइंटमेंट में बदलाब या करेक्शन करना चाहते हैं, तो आप अपने मोबाइल नंबर से लॉग इन करे और ओटीपी दर्ज करने के बाद रजिस्टर्ड  व्यक्तियों की जानकारी में बदलाब करने के लिए ’एक्शन’ कॉलम के नीचे एडिट आइकन पर क्लिक करके बदलाव कर सकते हैं। यदि आपको किसी दूसरे शहर में जाना है, तो आप निकटतम टीकाकरण केंद्र को खोजने के लिए भी बदलाव कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here