Redmi 9 price performance & review

Redmi 9 का रिव्यु करने से पहले हम इसके स्पेसिफिकेशन पर नजर डालते हैं-

इसमें डिस्प्ले स्क्रीन 6.53 इंच के साथ फ्रंट कैमरा5-मेगापिक्सल, रियर कैमरा13-मेगापिक्सल + 2-मेगापिक्सल, रैम4 जीबी, स्टोरेज64 जीबी, बैटरी क्षमता5000 एमएएच, ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉ़यड और रिज़ॉल्यूशन720 मेगा पिक्स्सल है|

Redmi 9 Full Specification

तो रिव्यु स्टार्ट करने से पहले यह देख ले की 8,999 रुपये की शुरुआती कीमत में आने वाले Redmi 9 स्मार्टफोन इस कीमत में आने वाले Realme C12 और Narzo 20A फोन से कितना डिफरेंट है और यह मार्केट में अवेलेबल सभी लेटेस्ट कॉम्पिटिटर स्मार्ट फ़ोन को टक्कर दे सकता है या नहीं।

COVID-19 महामारी के दौर में वर्क फ्रॉम होम और online वर्क के चलते पिछले कुछ महीनों में मीडियम बजट के फोन लॉन्च में और खरीदारी में अचानक तेजी आई है। Xiaomi का Redmi 9 स्मार्ट फ़ोन भी 10,000 रुपये कीमत के अंदर आने वाले फ़ोन में से एक है और यह Redmi 8 का अपग्रेड है।

Design:

Redmi 9 के डिजाईन की बात करे तो काफी लंबा और चौड़ा है, जो की हर उम्र के यूजर के लिए थोडा असहज है एक हाथ से इस्तेमाल करने के दौरान इसे महसूस भी कियाजा सकता है| जबकि साइज़ के विपरीत यह बहुत मोटा (9 mm) या भारी (194 ग्राम) नहीं लगता |

Power Button बटन तक पहुंच आसान है, लेकिन Volume Button को प्रेस करने के लिए हाथ को थोड़ा एडजस्ट करना पड़ता है।

इस फोमे में एक आश्चर्य की बात है कि Xiaomi ने इसमें Micro USB Port दिया है, जबकि इसके पिछले मॉडल में USB Type-C port था।

देखने में यह फ़ोन बहुत मजबूत और बेस्ट प्लास्टिक बॉडी की क्वालिटी का है। Redmi 9 में पीछे की तरफ एक चौकोर आकार का कैमरा मॉड्यूल है, जो की वर्तमान समय का लेटेस्ट ट्रेंड है और कुछ समय से ज्यादातर ब्रांड्स अपना रहे हैं।

Finger Print सेंसर के लिए एक गोलाकार कट है, और Face Unlock भी है, परन्तु इसका परफॉरमेंस सामान्य ही है।

Redmi 9 में 720×1600-पिक्सल रिज़ॉल्यूशन वाला 6.53-इंच IPS HD+ डिस्प्ले है। व्यूइंग एंगल और कलर डेप्थ बहुत अच्छी हैं, जो की निश्चित रूप से उन Realme C12 और C15 की तुलना में बेहतर। ऊपर की तरफ एक वाटरड्रॉप नॉच मिलता है और चारों ओर काफी मोटे बेजल्स है।

फ़ोन एक्सेसरी में बॉक्स में, रेडमी 9, 10watt चार्जर, डेटा केबल, सिम ट्रे को बाहर निकालने वाली पिन, और यूज़र मैन्युअल है।

Performance:

Redmi 9 में MediaTek Helio G35 Processor है और यही चिपसेट Realme C12 और C15 फ़ोन द्वारा भी उपयोग किया जाता है। रेडमी 9 के दोनो वेरिएंट में 4 जीबी LPDDR4X रैम है। आप्शन के रूप में 64 जीबी और 128 जीबी स्टोरेज में से कुछ भी चुन सकते हैं, जिनकी कीमत में लगभग एक हजार का अंतर है जो कि क्रमशः 8,999 रुपये और 9,999 रुपये है। इसमें उपयोग होने वाला फ्लैश स्टोरेज टाइप eMMC 5.1 है। फोन में Wi-Fi N, Bluetooth 5 और FM रेडियो भी है। रेडियो लिए आपको ईयरफोन लगाने की ज़रूरत पड़ेगी, लेकिन ऐसा Redmi 8 के साथ नहीं था।

MediaTek Helio G35 & LPDDR4X RAM

Redmi 9, MIUI 12 पर चलता है, जो एंड्रॉयड 10 पर आधारित है। Realme C15 के समान एनिमेशन में कुछ लैग थे और कई बार Apps या System Menu खोलने में स्लो मालूम होता है|

Gaming में थोड़ा कमजोर मालूम पड़ता है। Grand Mountain जैसे गेम्स अच्छी तरह से चले, लेकिन Asphalt 9 जैसे हेवी गेम्स में स्मूथ फ्रैमरेट नहीं मिलते। वीडियो फाइल्स, डिस्प्लेस्क्रीन पर काफी अच्छी दिखती हैं परन्तु नीचे की ओर दिया गया स्पीकर साउंड सामान्य से काफी लाउड मालूम पड़ता है।

MIUI 12 के स्टॉक Apps विज्ञापनों से भरे हैं और अनचाहे अलर्ट के साथ नोटीफिकेशन पैनल को भर देते हैं। बहुत सारे ऐप्स पहले से इंस्टॉल आते हैं, लेकिन शुक्र है कि इनमें से अधिकांश को अनइंस्टॉल किया जा सकता है।

Battery Life:

Redmi 9 का बैटरी बैकअप का अनुभव काफी संतोषजनक है। फोन में 5,000mAh की बैटरी है जिससे आसानी से 18 घंटे का उपयोगी बैटरी बैकअप मिलता है। HD वीडियो लूप टेस्ट में Redmi 9, 18 घंटे और 44 मिनट तक चला, जो बहुत अच्छा समय है।

Redmi 9 battery 5000mAh

हालांकि, इस 5,000mAh की बड़ी बैटरी को चार्ज करने में थोड़ा समय लगता है। साथ दिए गए 10W चार्जर के साथ एक घंटे के बाद भी, बैटरी चार्जिंग केवल 40 प्रतिशत तक ही पहुंच पाई। Redmi 9 फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट नहीं करता है, यंहा पर यह थोड़ा निराशाजनक है।

Cameras:

Redmi 9 में आपको 5.0-मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा, और 13.0-मेगापिक्सल के प्राइमरी रियर कैमरा साथ 2.0-मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर मिलता है। कैमरा ऐप में बेसिक शूटिंग मोड और एक Pro. mode भी है।

Redmi9 Camera specification

दिन के उजाले में शूटिंग करते समय तस्वीरों की क्वालिटी काफी औसत होती है। जब ज़ूम करते हैं तो HDR डिटेल्स को अच्छी तरह से एडजस्ट कर लेता है, लेकिन लैंडस्केप शॉट्स में आर्टिफीसियल डिटेल्स आती हैं, क्लोज़-अप थोड़ा बेहतर है, लेकिन एक्सपोज़र बेहतर हो सकता है। ऑटोफोकस स्पीड ठीक है, लेकिन बेस्ट नहीं कही जा सकती। पोर्ट्रेट मोड ने काफी अच्छी तरह से काम किया|

Redmi 9 , कम लाइट में फोकस करने में वास्तव में काफी संघर्ष करता है। क्लोज़-अप सब्जेक्ट्स पर फोकस लॉक करने में भी थोड़ा समय लगा। नाईट में शूटिंग के समय डिटेल्स कमज़ोर रही। कैमरा AI एक्सपोज़र को तो इनक्रीस करता है, लेकिन उपयोग करने के लिए कोई निश्चित नाइट मोड नहीं है।

दिन के समय शूटिंग के दौरान वीडियो की क्वालिटी भी औसत थी परन्तु कम रोशनी में क्वालिटी बहुत खराब है। विडियो 1080p ग्राफ़िक्स पर कैप्चर कर सकते हैं, लेकिन स्थिरता आशानुरूप नहीं है। वीडियो शूट करते समय कैमरा बार बार फोकस ढूंढ़ता है| 

Conclusion:

Redmi 9 स्मार्टफोन 8,999 रुपये कीमत के शुरुआती बजट पर यह कई बजट फोन के साथ प्रतिस्पर्धा करता है, लेकिन जब हार्डवेयर की बात करे तो  Realme Narzo 10A जैसे फोन से यह थोड़ा कमज़ोर पड़ जाता है, क्योंकि Narzo लगभग इतने ही बजट में बेहतर हार्डवेयर पेश करता है। Redmi 9 का 128 जीबी स्टोरेज वर्ज़न 9,999 रुपये का है और यह Redmi 9 Prime के साथ भी प्रतिस्पर्धा करता है, जो समान कीमत पर काफी बेहतर प्रदर्शन और स्पेसिफिकेशन्स देता है।

Redmi 9 कम कीमत पर एक अच्छा विकल्प हो सकता है, लेकिन हमें नहीं लगता कि इसमें कोई खास या एडवांस्ड फीचर है, जो इसे इस कीमत पर अन्य स्मार्टफोन से अलग दिखा सके। आप Redmi के या Real mi के इसी कीमत के अन्य विकल्पों के साथ भी जा सकते हैं।

खूबियां

  • एक अच्छा और मजबूत बॉडी डिजाईन
  • बहुत अच्छी बैटरी लाइफ.

कमियां

  • औसत दर्जे का कैमरा प्रदर्शन,
  • MIUI में ब्लॉट वेयर और स्पैम की अधिकता,
  • औसतन एंड्राइड परफोर्म अनुभव,

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here